| आरबीआई गवर्नर | मोबाइल फोन |

अच्छी खबर»

अब मोबाइल के एक OTP  से खुल जाएगा बैंक खाता।


अब मोबाइल के एक OTP से खुल जाएगा बैंक खाता।


यदि आप बैंक में नया अकाउंट खुलवाना चाहते है तो आपके लिए एक अच्छी ख़बर है। दरअसल, आरबीआई ने अपने नो योर कस्टमर (KYC) नियमों में बदलाव कर दिया है। इसके मुताबिक अब बैंक मोबाइल फोन के ज़रिए ही अपने कस्टमर का खाता खोल सकेंगे। इस सुविधा के अनुसार अब बैंक मोबाइल पर वन टाइम पिन (OTP)  का इस्तेमाल करने के बाद नए खाते खोल सकेंगे।




अपनी वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन के ज़रिए आरबीआई ने कहा है कि बैंक अपनी KYC प्रक्रिया को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से पूरा करने के लिए OTP मुहैया करा सकते हैं। लेकिन इससे पहले बैंकों को अपने ग्राहकों की अनुमति लेना होगी। आरबीआई के मुताबिक, ”कस्टमर से इस बात का डिक्लेरेशन लेना होगा कि OTP आधारित KYC का इस्तेमाल करते हुए संबंधित बैंक में या किसी अन्य रेग्युलेटेड इकाई में न तो कोई खाता पहले से खोला गया है और न ही खोला जाएगा ।




इसके साथ ही OTP से खोले जा रहे अकाउंट को लेकर RBI ने कहा है कि इन अकाउंट्स में कुल एक लाख रुपए से ज्यादा रकम नहीं रखी जा सकेगी। आरबीआई के अनुसार, ऐसे खातों में किसी एक वित्तीय वर्ष में कुल 2 लाख रुपए से ज्यादा रकम क्रेडिट नहीं होनी चाहिए। इतना ही नहीं आरबीआई ने लोन अकाउंट को लेकर भी स्थिति साफ की है ।





आरबीआई ने कहा, लोन अकाउंट्स के मामले में केवल टर्म लोन ही इलेक्ट्रॉनिक KYC का इस्तेमाल करते हुए मंजूर किए जा सकते हैं। मंजूर किए जाने वाले टर्म लोन की मात्रा किसी एक साल में 60,000 रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरबीआई ने कहा कि बैंकों को ये खाते खोलने के सालभर के भीतर इनसे जुड़े कस्टमर्स के बारे में जांच-पड़ताल करनी होगी। ऐसा न करने पर इन खातों को बंद कर दिया जाएगा। बहरहाल, जानकारों की माने तो आरबीआई के इस कदम से हो सकता है कि बैंक खाते खोलने की प्रक्रिया में तेजी आ जाए ।

loading...