व्यवसाय समाचार»

एयर इंडिया दुनिया की तीसरी सबसे ख़राब विमान सेवा में हुई शामिल

एयर इंडिया दुनिया की तीसरी सबसे ख़राब विमान सेवा में हुई शामिल


नई दिल्ली :- भारतीय विमानन कंपनी एयर इंडिया को देश की सबसे खराब एयरलाइन का खिताब मिला है। हर साल एविएशन इनसाइट कंपनी फ्लाइटस्टेट्स सबसे खराब और सबसे अच्छी सर्विस देने वाली एयरलाइंस की लिस्ट जारी करती है। इस बार इस लिस्ट में एयर इंडिया को दुनिया की तीसरी सबसे बदतर एयरलाइंस सर्विस का खिताब मिला है जो कि काफी निराशाजनक है।

एयर इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि फ्लाइटस्टेट्स की ओर से जारी की गई इस लिस्ट में एयर इंडिया को मिले दर्जे से हम असहमत हैं। यह रिपोर्ट मनगढ़ंत है इसलिए एयरइंडिया मैनेजमेंट इसकी जांच करेगा।' वहीं, एशिया प्रशांत में समय पर चलने वाली 10 विमानन कंपनियों में घरेलू एयरलाइंस जेट एयरवेज और इंडिगो शामिल हैं। लिस्ट में जेट एयरवेज सातवें और इंडिगो दसवें स्थान पर है। वैश्विक एयरलाइंस के ओटीपी सर्वे रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आया है।

इस लिस्ट में पहले नंबर पर यानी सबसे खराब सर्विस देने वाली एयरलाइन का दर्जा इल अल एयरलाइंस को मिला है, वहीं बदतर सेवा देने में एयर इंडिया से ऊपर यानी दूसरे पायदान पर आइसलैंड एयरलाइंस है। करीब 500 माध्यमों से आंकड़े इकट्ठा करने के बाद कंपनी की ओर से यह लिस्ट जारी की जाती है। फ्लाइट की साफ-सफाई, पैसेंजर्स से व्यवहार, समय पर परिचालन और पैसेंजर्स को दी जाने वाली सुविधाओं को ध्यान में रखकर सबसे अच्छी और सबसे खराब सर्विस देने वाली एयरलाइंस की लिस्ट जारी की जाती है।

नीदरलैंड की केएलएम एयरलाइंस को इस लिस्ट में दुनिया में सबसे बेहतरीन एयरलाइन सर्विस देने का खिताब मिला है। फ्लाइटस्टेट्स के उपाध्यक्ष जिम हेत्जेल के मुताबिक, इस लिस्ट को तैयार करना कोई छोटी उपलब्धि नहीं हैं। इन आंकड़ों का इस्तेमाल संयुक्त राज्य अमेरिका का परिवहन विभाग भी करता है।

loading...