ताजा समाचार»

क्या बंद हो जाएगी रिलायंस जियो 4 जी फ्री इंटरनेट और वॉयस कॉलिंग सेवा : ट्राई के फैसले पर नज़र

क्या बंद हो जाएगी रिलायंस जियो 4 जी फ्री इंटरनेट और वॉयस कॉलिंग सेवा : ट्राई के फैसले पर नज़र


नई दिल्ली: मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी रिलायंस जियो ने लॉन्चिंग के साथ फ्री इंटरनेट और वॉयल कॉलिंगकी सुविधा दी थी ।  बाद में कंपनी ने न्यू ईयर ऑफर के तहत इस सुविधा को 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया था ।  मोबाइल सेवा की दुनिया में कदम रखने के साथ ही जब रियालंस जियो ने यह ऑफर दिया था तब भी कई अन्य ऑपरेटरों ने इसका जमकर विरोध किया था । 


कंपनियों ने इसकी शिकायत ट्राई से लेकर टीडीसैट में की थी ।  अब जब कंपनी ने न्यू ईयर ऑफर दिया तब फिर कंपनियां नाराज हो गईं और फिर ट्राई के दरवाजे पहुंच गई ।  ट्राई ने नोटिस भेजकर रिलायंस से जवाब मांगा था । कंपनियों की इस आपसी लड़ाई का सीधा नुकसान कॉल ड्रॉप के रूप में ग्राहकों को हो रहा है । 


रिलायंस  ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) से कहा है कि उसकी नई वॉयस और डेटा पेशकश मौजूदा नियमनों का उल्लंघन नहीं करती हैं । 


इन नियमनों के तहत प्रचार के लिए किसी तरह की पेशकश की अवधि 90 दिन की अवधि के लिए हो सकती है ।  ट्राई ने कंपनी से अपनी मुफ्त कॉल और डाटा पेशकश को बढ़ाकर 31 मार्च, 2017 तक करने के लिए स्पष्टीकरण मांगा था ।  प्रचार के लिए पेशकश की 90 दिन की अवधि 4 दिसंबर को समाप्त हो गई है । 


जियो ने ट्राई को अपनी हैप्पी न्यू ईयर पेशकश के बारे में विस्तार से नोट भेजा है ।  इसमें बताया गया है कि उसकी यह पेशकश शुरुआती पेशकश से कैसे भिन्न है और यह बाजार बिगाड़ने वाली नहीं है । 


ट्राई ने 20 दिसंबर को जियो को पत्र भेजकर पूछा था कि क्यों न उसकी हैप्पी न्यू ईयर पेशकश को नियामकीय दिशानिर्देशों का उल्लंघन माना जाए । 

loading...