एजुकेशन समाचार»

सावधान : UGC ने जारी की 21 फर्जी विश्वविद्यालयों की लिस्ट, उत्तर प्रदेश  नंबर एक पर

सावधान : UGC ने जारी की 21 फर्जी विश्वविद्यालयों की लिस्ट, उत्तर प्रदेश नंबर एक पर


छात्रों को फर्जी विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने से बचने की चेतावनी देते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने ऐसे 21 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है, जिनमें से आठ उत्तर प्रदेश एवं छह दिल्ली में हैं।

बुधवार को जारी अधिसूचना में यूजीसी ने जिन 21 विश्वविद्यालयों की सूची जारी है उनमें आठ यूपी में, छह दिल्ली में तथा तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र एवं पश्चिम बंगाल में एक-एक हैं।

यूजीसी ने दिल्ली में जिन छह विश्वविद्यालयों को फर्जी साबित किया है ,उनमें वारणासेय संस्कृत विश्वविद्यालय, कमर्शल यूनिवर्सिटी लिमिटेड, यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी, वोकेशनल यूनिवर्सिटी, एडीआर सेंट्रल जूरिडिकल यूनिवर्सिटी शामिल हैं।

अधिसूचना में कहा गया कि छात्रों एवं जनता को सूचित किया जाता है कि ऐसे 21 स्वयंभू एवं गैर मान्यता प्राप्त संस्थान यूजीसी कानून का उल्लंघन करते हुए चल रहे हैं। इन्हें फर्जी घोषित किया जाता है। ये आगे से कोई डिग्री नहीं दे सकेंगे।

उच्च शिक्षा के लिए शीर्ष संस्था यूजीसी छात्रों के हितों के लिए समय समय पर फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी करता है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग कानून 1956 के अनुसार केवल केन्द्र (राज्य) प्रांतीय कानून के अंतर्गत स्थापित विश्वविद्यालय अथवा कानून की धारा-3 के तहत विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त किसी संस्थान को ही खुद को विश्वविद्यालय करने का अधिकार है।

loading...