एजुकेशन समाचार»

सैमसंग ने IIT के छात्र को दिया 78 लाख का ऑफर

सैमसंग ने IIT के छात्र को दिया 78 लाख का ऑफर


देश में आईआईटी के विभिन्न कैम्पसों में चल रहे प्लेसमेंट में सैमसंग ने पोवई कैम्पस के एक छात्र को 78 लाख रुपए सालाना वेतन का ऑफर दिया है। आईआईटी मुंबई के कैम्पस पोवई से चार छात्रों का सेलेक्शन हुआ है जिनमें से एक को 78 लाख रुपए का सर्वाधिक पैकेज मिला है।
आईआईटी पावा माइक्रो सॉफ्ट ने पांच छात्रों को सेलेक्ट किया जिनमें चार का सेलेक्शन अमेरिका के लिए किया गया। माइक्रोसाफ्ट और सैमसंग के बाद ऊबर सबसे बड़ी कंपनियों में से एक थी। ऊबर ने आईआईटी मद्रास से कई छात्रों को सेलेक्ट किया। ऊबर की ओर से ऑफर किया गया सबसे बड़ा पैकेज 1.1 लाख डॉलर यानी करीब 75 लाख रुपए सालाना था।
लेकिन सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली कंपनियों में सैमसंग सबसे आगे रही। सैमसंग ने आईआईटी दिल्ली, आईआईटी कानपुर और आईआईटी बॉम्बे से 10 छात्रों का चयन किया। सैमसंग ने इनमें से पोवई कैम्पस के एक छात्र को 1.15 लाख डॉलर यानी करीब 78 लाख रुपए सालाना ऑफर किया ।


पोवई कैम्पस के जिस छात्र को यह 78 लाख रुपए का पैकेज मिला है वह कम्यूटर साइंस से ग्रेजुएशसन कर रहा है। कम्यूटर साइंस के 20 से 25 छात्रों को कंपनियों ने जॉब ऑफर किया।


एक अंग्रेजी दैनिक के अनुसार, दुनियाभर की दिग्गज कंपनियां इस मौके पर छात्रों का साक्षात्कार कर उन्हें जॉब ऑफर कर रही हैं। कैम्पस प्लेसमेंट के पहले दिन गुरुवार को रात 10 बजे कंपनियों ने करीब 125 छात्रों को जॉब ऑफर किया ।


बताया जा रहा है कि आईआईटी बाम्बे, दिल्ली और कानपुर के अलावा अन्य आईआईटी कैम्पस में कंपनियां छात्रों का सेलेक्शन कर रही हैं लेकिन इस साल ये कंपनियां बहुत कम छात्रों का चयन कर रही हैं। इस साल नामी कंपनियां औसतन तीन से चार छात्रों का चयन कर रही जो कि बहुत कम है  । पिछले साल ये कंपनियां 8 से 9 छात्रों का चयन किया था ।

आईआईटी बॉम्बे में जो टॉप 18 कंपनियां पहुंची हैं उनके नाम हैं- गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, ड्यूस्चे बैंक, गोल्डमैन साक्स, बोस्टन कंसल्टिंग, बेन, वर्ल्ड क्वॉन्ट, ए टी कियर्नी, पी एंड जी और आईटीसी ।

इस कैम्पस सेलेक्शन के लिए 308 कंपनियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है जबकि 1327 छात्रों ने खुद को कैम्पस सेलेक्शन के लिए रजिस्टर कराया ।

loading...