एजुकेशन समाचार»

इस बार 2 लाख तक रही कैट 2016  के उम्मीदवारों की संख्या।

इस बार 2 लाख तक रही कैट 2016 के उम्मीदवारों की संख्या।


देश के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली कॉमन ऐप्टीट्यूड टेस्ट का आयोजन किया गया ।  जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने आवेदन किया था । मिली जानकारी के अनुसार इस साल करीब 2,32,434 उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया और जोकि पिछले साल के 2,18,664 आवेदकों की तुलना में कहीं ज्यादा है ।

 

 

इस परीक्षा का आयोजन कल यानि 4 दिसंबर 2016 को किया गया और यह परीक्षा 138 परीक्षा केंद्रों पर करवाई गई थी । परीक्षा में भाग लेने के बाद अभ्यर्थी परीक्षा के पैटर्न और पेपर की डिफिकल्टी पर चर्चा कर रहे हैं । अब हम आपको पेपर का पूरा एनेलसिस बताने जा रहे हैं ।  जिससे कि आप अपने परीक्षा के रिजल्ट का अंदाजा लगा सकते हैं ।





इस परीक्षा का आयोजन दो बैच में किया गया था । बताया जा रहा है कि पहले बैच के पेपर में कुछ खास नहीं था और कुछ ऐसा नहीं था । कि उससे अभ्यर्थी चौंक जाएं या उसकी उम्मीद ना हो । यह पेपर उम्मीद के अनुसार था।  यानि तक पैटर्न के अनुसार ही था । हालांकि पेपर के सवालों का स्तर पिछले साल से ज्यादा कठिन था ।  पेपर में तीन सेक्शन वर्बल एबिलिटी एंड रिडिंग कॉम्प्रेहेंशन, डेटा इंटरप्रेटेंशन एंड लॉजिकल रिजनिंग और क्वांटेटिव एबिलिटी थे।  जिसके 34, 32 और 34 सवाल थे । करियर लॉन्चर गौतम पुरी का कहना है कि डीआईएलआर सेक्शन पहले के मुकाबले ज्यादा मुश्किल था ।






वहीं दूसरे बैच का पेपर पहले ज्यादा आसान बताया जा रहा है।  हालांकि हर सेक्शन में कुछ मुश्किल सवाल भी थे। वीएआरसी सेक्शन के सबसे आसान सवाल थे, जबकि डीआईएलआर सेक्शन के थोड़ कठिन सवाल थे ।  वहीं क्यूए सेक्शन के सवाल भी पिछले साल के पेपर के मुकाबले काफी आसान थे ।

 

 

सभी सवालों को हल करने के लिए आपको पूरे 180 मिनट्स का समय दिया जाता है । ये सभी सवाल एम.सी.क्यू पैटर्न में आते हैं । इस एग्जाम के लिए शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन रखी गई है । इसके साथ ही ग्रेजुएशन थर्ड ईयर में पढ़े वाले उम्मीदवारों भी इसके लिए आवेदन कर सकते है । इसके लिए ग्रेजुएशन में 50 फीसदी अंक होना जरूरी है । एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और डीए कैटेगरी के लिए उम्मीदवारों के लिए अंक सीमा 45 फीसदी रखी गई है ।

loading...