एजुकेशन समाचार»

चेंज होगा सीआईएससीई बोर्ड एग्जाम का शेड्यूल !

चेंज होगा सीआईएससीई बोर्ड एग्जाम का शेड्यूल !


यूपी :- पांच स्टेट में होने जा रहे विधानसभा चुनाव की तारीखों का असर आईसीएसई और आईएससी के बोर्ड एग्जाम पर भी पड़ सकता है। जिसकी वजह से बोर्ड अपने दोनों एग्जाम के शेड्यूल में बदलाव कर सकता है। बोर्ड 15 जनवरी को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नया एग्जाम शेड्यूल जारी कर सकता है। बता दें कि बोर्ड ने एक दिसंबर को एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया था। जिसके अनुसार आईसीएसई की परीक्षाएं 27 फरवरी से होनी है। वहीं 6 फरवरी से आईएससी की परीक्षा शुरू हो रही है.

काउंसिल ऑफ द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) के सचिव गेरी एराथून ने बताया कि आयोग की ओर से यूपी में सात चरणों में चुनाव होने की डेट जारी की गयी है। ऐसे में चुनाव की डेट और आईसीएसई व आईएससी की कई विषयों की परीक्षा तिथि टकरा रही है। इसको देखते हुए बोर्ड की ओर से परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किए जाएंगे। इसके लिए मौजूदा शेड्यूल को देखा जा रहा है। इसके बाद बोर्ड की ओर से नया परीक्षा कार्यक्रम 10 दिनों के अंदर जारी किया जाएगा। इसके बारे में जल्द ही बोर्ड की वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी होगा।

आईएससी के ऑ‌र्ट्स के फ‌र्स्ट पेपर का एग्जाम 11 फरवरी को होना है। इसी दिन यूपी में पहले चरण के लिए 73 विधानसभा के लिए मतदान होना है। वहीं कम्प्यूटर साइंस का सेकेंड पेपर 15 फरवरी को होना है। इस दिन दूसरे चरण के लिए 67 विधानसभा के लिए मतदान होना है। इसके अलावा इंग्लिश के फ‌र्स्ट और सेकेंड पेपर का एग्जाम 23 व 27 फरवरी व आठ मार्च को फिजिकल एजुकेशन का फ‌र्स्ट पेपर होना है। इसी दिन यूपी में ही चौथे व पांचवे व सातवें चरण के लिए मतदान होगा। वहीं आईसीएससी के चार पेपरों बदलाव किया जाएगा। आईसीएसई की परीक्षा 27 फरवरी से शुरू हो रही है। पहले दिन इंग्लिश लैंग्वेज फ‌र्स्ट पेपर होना है। इस दिन यूपी में पांचवे चरण के लिए वोटिंग होना है। इसके अलावा ऑ‌र्ट्स के फ‌र्स्ट पेपर 4 मार्च और माडर्न फारेन लैंग्वेज का एग्जाम आठ मार्च होना है। इस दिन यूपी में छठे व सातवें चरण के लिए वोटिंग होनी है। वहीं 11 मार्च को ऑ‌र्ट्स सेकेंड का पेपर होना है इस दिन मतगणना होनी है।

loading...