भारत समाचार »

सावधान कोल्ड ड्रिंक पीने से कई जानलेवा बिमारियों का खतरा

सावधान कोल्ड ड्रिंक पीने से कई जानलेवा बिमारियों का खतरा


गर्मी के दिनो में गर्मी दूर भगाने के लिए हम कोल्ड ड्रिंक्स का बहुत उपयोग करते है । कोका कोला, पेप्सी , थम्स अप  से लेकर स्प्राइट और माउंटेन डयू तक तरह तरह के ब्रांड मार्केट में हमें लुभाते है ।  
लेकिन क्या आपको मालूम है की कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से आप को डायबिटीज, हर्ट डिजीज और लीवर डिजीज जैसी भयानक बीमारियों के होने का खतरा है। 
जी हाँ यह बिलकुल सच है और यह जरनल न्यूट्रीशन का एक ऑनलाइन रिसर्च बता रहा है। कैलिफॉर्निया यूनीवर्सिटी के केक स्कूल ऑफ मेडिसिन में चाइल्डहुड ओबिसिटी सेंटर ने यह रिसर्च किया है। 
रिसर्च के मुताबिक ऎसा इसलिए होता है क्योंकि इन ड्रिंक्स में शुगर के रूप में मौजूद फ्रुकटोस लीवर में इकठ्ठा होकर फैट में कन्वर्ट होता रहता है। यह फ्रुकटोस एक प्रकार का शुगर है। 
मालूम रहे कि सभी बेवरेजेज और जूस हाई फ्रुकटोस कॉर्न सिरप से बनते हैं जिनमें ग्लूकोस के अलावा 50 प्रतिशत फ्रुकटोस होता है। 
पेय पीने के बाद हमें ताजगी महसूस होती है क्योंकि इस में मौजूद ग्लूकोस शरीर में जाकर एनर्जी पैदा करता है। लेकिन यह भी ध्यान रहे कि इसी पेय में मौजूद फ्रुकटोस चर्बी के रूप में शरीर के भीतर जमा होता रहता है। यही चर्बी आगे जाकर हमारे लिए घातक साबित होती है।

loading...