भारत समाचार »

सावधान , मोबाईल बना सकता है नपुंसक, घटती है प्रजनन क्षमता

सावधान , मोबाईल बना सकता है नपुंसक, घटती है प्रजनन क्षमता


लंदन। आज के दौर में मोबाइल इतना जरुरी है कि हम उसके बिना अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते है । बेडरूम से लेकर बाथरूम, ऑफिस, इंडोर, आउटडोर हर जगह लगभग हर समय मोबाइल हमारे साथ ही रहता है।लेकिन क्या आपको मालूम है कि यह मोबाइल पुरूषों के लिए बड़ा खतरा भी बन गया है ?
जी हाँ , ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सीटर के शोधकर्ताओं ने एक शोध के परीणाम स्वरूप ये बात कही है कि मोबाइल से पुरूषों की प्रजनन क्षमता को खतरा हो सकता है। ये चेतावनी खास तौर से दी गई कि मोबाइल से निकलने वाली किरणो से नंपुसकता का खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है। 
शोधकर्ताओं ने पाया कि ऎसे मर्द जो कि अपनी पैंट की जेब में मोबाइल फोन रखते हैं उनके पिता बनने की संभावनाएं कम हो सकती हैं, या उनके बच्चे कमजोर रह सकते है । शोधकर्ताओं का कहना है कि मोबाइल से निकलने वाली इलैक्ट्रोमैग्नैटिक रेडिएशन के कारण पुरुषों में शुक्राणुओं के बनने कि संख्या में कमी आती है और गुणवत्ता प्रभावित होती है। 
मोबाइल को लेकर पहले भी कई प्रयोग किए जा चुके हैं। इसी तरह जो लोग मोबाइल को शर्ट की जेब में रखते हैं उन्हें दिल की बीमारी होने का खतरा बना रहता है। जो लोग रात को सोते समय मोबाइल सिर के पास रख कर सोते हैं उन्हें दीमागी प्राब्लम होने का खतरा रहता है। 

loading...