भारत के समाचार»

सेना के खाने की पोल खोलने वाले BSF जवान पर अब तक लग चुके हैं कई संगीन आरोप


सेना के खाने की पोल खोलने वाले BSF जवान पर अब तक लग चुके हैं कई संगीन आरोप


बीएसएफ के जवान तेजबहादुर यादव ने अपने फेसबुक पर 8 जनवरी रविवार को सेना को मिलने वाले खाने की वीडियो बनाकर पोस्ट की। इसमें जवान ने दिखाया कि उसे जली हुई रोटियां, पानी की तरह दाल और नाश्ते के नाम पर सिर्फ एक पराठा और चाय मिलती है। इस हालत के बावजूद भूखे पेट सेना के जवान सीमा पर बर्फ, तूफान, आंधी कुछ भी हो हर हाल में डटे हुए हैं। तेज बहादुर का ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसे अब तक 70 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं और 3 लाख से ज्यादा लोगों ने इसे शेयर किया है।

खबर के मुताबिक पुंछ इलाके में बीएसएफ की 39 वीं बटालियन में संतरी के पद पर तैनात तेज बहादुर यादव का 20 साल का सेना का करियर काफी विवादों में रहा। बीएसएफ प्रवक्ता ने टीवी चैनल को बताया कि तेज बहादुर कई बार नियम तोड़ता रहा है। सेना के उच्च अधिकारियों से बदसलूकी, शराब पीना, बिना बताये ड्यूटी से भाग जाना उसके लिए आम बात रही है। इसके लिए उसे चार बार कड़ी सजा भी मिल चुकी है जिसमें उसे क्वार्टर जेल में रखा जा चुका है। इतना ही नहीं तेजबहादुर पर अपने कमांडेंट के पर बंदूक तानने तक का संगीन आरोप लग चुका है।

बताया जाता है कि तेज बहादुर अपनी आदतों की वजह से अधिकतर हेडक्वार्टर में ही तैनात रहा है। अभी 10 दिन पहले ही ऐक्सपरिमेंटल बेसिस पर उसकी तैनाती एल ओसी पर की गई थी। वहां बेहद ठंड होने और बर्फ की वजह से तेजबहादुर वहां ड्यूटी नहीं करना चाहता था। बताया जाता है कि उसने कुछ दिनों पहले समय पूर्व सेवा निवृत्त होने की अर्जी भी दी थी। 
बीएसएफ प्रवक्ता के अनुसार “सीमा सुरक्षा बल अपने जवानों के सुविधाओं के लिए बेहद संजीदा है। कोई भी गड़बड़ी पाने पर उसकी जांच करवाई जाती है। सीमा पर तैनात जवानों का का खास खयाल रखा जाता है। उन्हें कैलोरी के हिसाब से डाइट मिलती है। सुबह में नाश्ते में सब्जी और अचार के साथ दो-तीन परांठे मिलते हैं। कभी कभी अंडे और ऑमलेट मिलते हैं. दोपहर में दाल सब्जी, रोटी और चावल मिलते हैं। डिनर में दाल, सब्जी और रोटी मिलती है। कभी कभी नॉन-वेज भी मिलता है।”


अब ऐसे में जवान का करियर कितना भी सवालों में रहा हो लेकिन वीडियो में दिखने वाली हकीकत से भी मुंह नहीं मोड़ा जा सकता है। इस पूरे मामले पर मीडिया में जमकर कवरेज हो रही है और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जांच के आदेश भी दे दिये हैं।


loading...