मनोरंजन समाचार»

मशहूर फिल्म अभिनेता ओम पूरी का आकस्मिक निधन, निधन से पूरा बॉलीवुड सदमे में ।


मशहूर फिल्म अभिनेता ओम पूरी का आकस्मिक निधन, निधन से पूरा बॉलीवुड सदमे में ।


नई दिल्ली: नहीं रहा बॉलीवुड का अभिनय का मील का पत्थर । बॉलीवुड के  जाने माने कलाकार  ओम पुरी का शुक्रवार की सुबह हार्ट अटैक से निधन हो गया है। ओम पुरी 66 साल के थे । उन्हें फिल्म अर्धसत्य यादगार अभिनय के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार का सम्मान मिला था ।

ओमपुर के निधन पर प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी ने भी दुःख प्रकट किया है । उन्होंने कहा कि सिनेमा जगत में अपने योगदान के लिए ओमपुरी सदैव यद् आएंगे ।  


इस खबर से पूरा बॉलीवुड सदमे में है।  बॉलीवुड एक्टर रजा  मुराद ने कहा है कि ये खबर सुनकर वो सुन्न हो गए हैं मैं ओमपुरी को लगभग 44 साल से जानता हूँ वे मेरे बहुत ही अच्छे मित्र थे । मशहूर अभिनेता अनुपम खेर ने भी ट्वीट करके ओमपुरी के निधन पर दुख जताया है।  अनुपम खेर ने लिखा है कि वो ओमपुरी को पिछले 43 साल से जानते थे और उन्होंने कई पिक्चरों में एक साथ काम किया। 

मधुर भंडारकर ने कहा है कि यकीन नहीं हो रहा है कि एक महान अभिनेता अब हमारे बीच में नहीं है।  उन्होंने ना केवल राष्ट्रीय वरन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी  अपने अभिनय का कमाल दिखाया है। मुझे ये खबर सुनकर बहुत दुख हुआ है। 

उनकी मौत पर डायरेक्टर डेविड धवन ने आज तक को बताया कि फोन पर सूचना मिली।  यह दुखद है और सभी सदमे में हैं। डेविड धवन ने कहा की ओमपुरी उनके अच्छे मित्रो में थे और अक्सर उनसे मुलाकात होती रहती थी लेकिन उन्हें कभी वो सम्मान नहीं मिला जिसके वो हकदार हैं।  वह कई फिल्मो में यादगार किरदार निभा चुके हैं। 

शबाना आजमी ने कहा - मैं उनके घर जा रही हूं और ये दुखद है। मेरी उनसे कई साल की दोस्ती है और ओम पुरी का यूं अचानक चले जाना बहुत चुभ रहा है।  मैं अभी कुछ कहने की स्थिति में नहीं हूं।  एक साल से उनसे बस फोन पर ही बातचीत होती रहती थी। मशहूर निर्माता निर्देशक महेश भट्ट ने कहा कि मुझे विश्वास ही नहीं हो रहा है कि ओमपुरी हमारे बीच में नही है , मुझे लगता है कि मेरे शरीर का एक हिस्सा ही चला गया है । 

पिछले साल रिलीज हुई फिल्म ‘द जंगल बुक’ में ओम पुरी ने बघीरा किरदार को अपनी दमदार आवाज दी थी जिसे काफी पसंद किया गया था। इसके अलावा पिछले साल ओम पुरी फिल्म ‘एक्टर इन लॉ’ में नजर आए थे।  नबील कुरैशी निर्देशित उनकी ये उर्दू फिल्म 13 सितंबर को रिलीज हुई थी। 

सन 1993 में ओम पुरी की शादी नंदिता पुरी से हुई थी लेकिन दोनों के बीच अच्छा तालमेल नहीं रहा और वर्ष 2013 में ये दोनों अलग हो गए थे। ओम पुरी का एक बेटा है जिसका नाम इशान है। 


ओम पुरी का जन्म 18 अक्टूबर 1950 में हरियाणा के अम्बाला शहर में हुआ था।  उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने ननिहाल पंजाब के पटियाला से पूरी की। 1976 में पुणे फिल्म संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ओमपुरी ने लगभग डेढ़ वर्ष तक एक स्टूडियो में अभिनय की शिक्षा दी।  बाद में ओमपुरी ने अपने निजी थिएटर ग्रुप “मजमा” की स्थापना की।

ओम पुरी ने अपने फ़िल्मी सफर की शुरुआत मराठी नाटक पर आधारित फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ से 1976 की थी। वर्ष 1980 में रिलीज फिल्म “आक्रोश” ओम पुरी के सिने करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई, इस फिल्म ने उन्हें फिल्म जगत में स्थान दिलाया। अनुपम खेर इतने सशक्त अभिनेता थे कि वह जो भी रोल करते थे उसमें पूरी तरह से समा जाते थे । 

‘अर्द्ध सत्य’, ‘जाने भी दो यारों’, ‘नसूर’, ‘मेरे बाप पहले आप’, ‘देहली 6’, ‘मालामाल वीकली’, ‘डॉन’, ‘रंग दे बसंती’, ‘दीवाने हुए पागल’, ‘क्यूँ ! हो गया ना’, ‘काश आप हमारे होते’ और ‘प्यार दीवाना होता है’ जैसी सैकड़ों फिल्मों में नज़र आ चुके हैं। ओम पुरी सुपरस्टार सलमान खान की फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ में भी नज़र आने वाले थे। 


loading...