भारत 'ए' | युवराज सिंह | कुलदीप यादव

खेलकूद समाचार»

कप्तान धोनी के आखिरी मैच में इंग्लैंड ने भारत 'ए' को 3 विकेट से हराया , लेकिन धोनी ने जीता दर्शको का दिल।


कप्तान धोनी के आखिरी मैच में इंग्लैंड ने भारत 'ए' को 3 विकेट से हराया , लेकिन धोनी ने जीता दर्शको का दिल।


मुंबई। कप्तान धोनी के आखिरी मैच में भारत 'ए' को अभ्यास मुकाबले में इंग्लैंड ने 3 विकेट से हराया , लेकिन धोनी ने लोगो का दिल जीता । इस मैच में इंडिया ए ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 304 रन बनाए और इंग्लैंड को जीत के लिए 305 रन का लक्ष्य दिया।

जीत के लिए मिले लक्ष्य को इंग्लैंड ने तीन विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। इंग्लैंड ने 48.5 ओवर में 7 विकेट पर 307 रन बनाए। ब्लू जर्सी में ये धोनी का कप्तान के रूप में आखिरी मुकाबला था जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने बेहतरीन शुरुआत की। इंग्लैंड को पहला झटका कुलदीप यादव ने दिया और उन्होंने शानदार बल्लेबाजी कर रहे ओपनर जेसन रॉय को 62 रन पर कैच आउट करवाया।

पहले विकेट के लिए रॉय और हेल्स के बीच 95 रन की साझेदारी हुई। इंग्लैंड को दूसरा झटका कुलदीप ने ही दिया। उन्होंने हेल्स को 40 रन पर कैच आउट करवाया। कप्तान मोर्गन को चहल ने सिर्फ तीन रन पर धवन के हाथों कैच आउट करवा दिया।

जोस बटलर को 46 रन पर कुलदीप यादव ने कैच आउट किया जबकि मोइन अली को एलबीडब्ल्यू आउट किया। मोइन कुलदीप के चौथे शिकार बने। कुलदीप यादव ने अपना पांचवां शिकार डॉसन को बनाया। कुलदीप ने उन्हें 41 रन पर आउट किया।

इंग्लैंड का सातवां विकेट बिलिंग्स के तौर पर गिरा। उन्हें हार्दिक पांड्या ने 93 रन पर आउट किया। वो सिर्फ 7 रन से शतक लगाने से चूक गए। वोक्स 11 और राशिद 6 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की तरफ से चाइना मैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 5 विकेट लिए।

इंडिया ए की पारी के आठवें ओवर में इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ डेविड विली ने मनदीप (08) को बोल्ड कर इंग्लैंड को पहली सफलता दिला दी। इसके बाद शिखर धवन 63 रन बनाकर आउट हो गए।

लगभग तीन साल बाद भारतीय क्रिकेट टीम में वापसी करने वाले युवराज सिंह इंग्‍लैंड के खिलाफ वार्म अप मैच में पुराने रंग में नजर आए। उन्‍होंने 48 गेंद में 56 रन की धमाकेदार पारी खेली। नंबर चार रन पर बल्‍लेबाजी को उतरे युवराज ने तेजतर्रार पारी खेलते हुए केवल 40 गेंदों में छह चौकों और दो छक्‍कों की मदद से अर्धशतक लगाया। युवी आखिरी बार नीली जर्सी में साल 2013 में खेले थे। यह मैच देखने के लिए युवराज की पत्‍नी हेजल कीच भी मैदान में मौजूद थी। युवराज के हरेक शॉट पर उन्‍होंने तालियां बजाकर उत्‍साहवर्धन किया। युवराज ने जब अर्धशतक लगाया तब भी हेजल ने खड़े होकर युवराज का स्‍वागत किया।अर्धशतक जमाकर युवराज सिंह (54) जैक बॉल की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने से चूक गए और अदिल रशीद ने उनका कैच पकड़कर उन्हें आउट कर दिया। इसी के साथ भारत को लगा तीसरा झटका। 

युवराज ने तीसरे विकेट के लिए अंबाती रायुडु( नाबाद 100) के साथ तूफानी 91 रन जोड़े। दोनों ने केवल 74 गेंद में यह साझेदारी की। इस साझेदारी के दौरान रायुडु ने अपना शतक पूरा किया और वे रिटायर हो गए। रायुडु नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी को उतरे थे और 97 गेंद में 11 चौकों और एक छक्‍के की मदद से शतकीय पारी खेली।

रायुडु ने दूसरे विकेट के लिए शिखर धवन के साथ 111 रन जोड़े धवन भी अच्‍छे रंग में दिखे। उन्‍होंने 84 गेंद में 63 रन बनाए। धवन ने अपनी पारी में 8 चौके और एक छक्‍का उड़ाया। इसके बाद संजू सैमसन तो खाता तक नहीं खोल पाए और कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए।

लेकिन सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र महेंद्र सिंह धोनी की आतिशी पारी रही ।  माही ने धुंआधार 40 गेंदों में 2 छक्के और 8 चौकों के साथ शानदार 68 रन बनाये । धोनी ने पारी के आखिरी ओवर में 23 रन बनाये । 
आज मुम्बई में धोनी का जादू सब के सर पर चढ़ कर बोला । महेंद्र सिंह धोनी जब ड्रेसिंग रूम से बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतर रहे थे स्टेडियम में मौजूद दर्शकों का हूजूम अपने चहेते कप्तान की एक झलक पाने को बेकरार दिखा और धोनी-धोनी नारे के साथ पूरा स्टेडियम गूंज रहा था।

इंडिया ए की पारी के 46वें ओवर में महेंद्र सिंह धोनी क्रीज पर थे तभी दर्शक दीर्घा में मौजूद उनका एक प्रशंसक मैदान में आ गया और क्रीज तक पहुंचकर महेंद्र सिंह धोनी का पैर छू लिया। सुरक्षाबलों ने इस क्रेजी दर्शक को पकड़कर मैदान से बाहर किया।

धोनी 68 और हार्दिक पांड्या 4 रन बनाकर नाबाद लौटे। इससे पहले, अंबाती रायडू (100) शतक पूरा किया करने के बाद रिटायर्ड हो गए और फिर उसके बाद महेंद्र सिंह धोनी एक कप्तान के तौर पर ब्लू जर्सी में आखिरी बार बल्लेबाज़ी करने उतरे। धोनी मे शानदार पारी खेलते हुए अर्धशतक पूरा किया और नाबाद लौटे।
इंग्लैंड की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज डेविड वेले और जेक बॉल रहे जिन्होंने 2-2 विकेट अपने नाम किए.
-


loading...